Bakchodi ke Form

WELCOME IN B.K.F GORUP MEDIA.LTD

Header Ads

Breaking

>

Tuesday 13 June 2017

बिना अपना नंबर बताये इस टिक्र से करें किसी को भी कॉल, नहीं दिखेगा आपका नंबर

आपके पास भी कई बार ऐसे फोन आते होंगे जिन पर प्राइवेट नंबर लिखा होता होगा? कई कोशिशों के बाद भी आप उस नंबर को चेक नहीं कर सकते कि आखिर वह नंबर किसका था। यदि आप भी इस तरह अपने फोन नंबर को 'प्राइवेट' बनाना चाहते हैं तो उसका भी तरीका है। इस प्रकार आप जब अपने किसी दोस्त को कॉल करेंगे तो उसे आपका नंबर प्रावेट नंबर लिखा दिखाई देगा। आगे हम आपको ऐसे ही कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जिनका उपयोग कर आप अपने फोन नंबर को हाइड कर सकते हैं और उसे प्राइवेट बना सकते हैं।
अगर आप चाहते हैं कि आप जिसे कॉल कर रहे हैं उसे आपका नंबर न दिखाई दे तो सबसे पहले आपको अपने फोन नंबर की कॉलर आई डी को ब्लॉक करना होगा।
इससे आपकी कॉलर आई डी दूसरे व्यक्ति को प्राइवेट नंबर में दिखाई देगी।
फोन नंबर की कॉलर आई डी को ब्लॉक करने का तरीका
ज्यादातर देशों में ऐसे कोड होते हैं, जिन्हें आप किसी को कॉल करते समय उसके नंबर के आगे लगाकर अपने नंबर को ओरिजनल आईडी के रूप में दिखने से ब्लॉक कर सकते हैं। यह कोड आपके देश और मोबाइल नंबर सर्विस प्रोवाइडर पर भी निर्भर करता है।
फोन की कॉलर आई डी को ब्लॉक करने के लिए फोन की सेटिंग में जाएं और वहां दिए गए कॉल सेटिंग में जाएं और वहां पर ​नीचे दिए गए एडिशनल सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें। वहां आप कॉलर आईडी पर टच करें और दिए गए नो के ऑप्शन को सिलेक्ट करें। जिसके बाद आपके फोन नंबर की कॉलर आईडी सबको प्राइवेट नंबर के रूप में दिखाई देगी।​ इसके बाद जिसे भी कॉल करोगे उसे आपके नंबर की जगह प्राइवेट नंबर लिखा ​हुआ शो होगा। इसके अलावा मोबाइल नंबर सर्विस प्रोवाइडर को कॉल कर इस सर्विस को एक्टिवेट करा सकते हैं। इसके लिए अलग से चार्ज लिया जाएगा। वहीं, प्रीपेड यूजर्स के लिए यह सुविधा काफी कम सर्विस प्रोवाइडर उपलब्ध कराते हैं।

बता दें कि हर देश में नंबर ब्लॉक करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है। भारत में प्राइवेट नंबर के लिए आपको मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों के संपर्क करना होगा। जिसके लिए आप उनके वेबसाइट या कस्टमर केयर पर बात कर इस सुविधा को प्राप्त कर सकते हैं।
भारत में बीएसएनएल और वोडाफोन वीपीएन यानि वॉयस प्राइवेट नेटवर्क नाम से इस सुविधा को देती हैं। बीएसएनएल के वीपीएन का लाभ केवल अच्छे इंस्टीट्यूट, सरकारी विभागो और बिजनेस कार्यो के अलावा कुछ कंपनी, डिस्ट्रीस्यूटर और हाउसिंग सोसाइटी को ही प्राप्त हो सकता है। वहीं एयरटेल के प्राइवेट नंबर सर्विस का नाम 'डायलपोट' है। जिसके लिए आपको इनके कस्टमर केयर पर कॉल कर जानकारी प्राप्त करनी होगी।

अधिकतर देशों में जहां प्राइवेट नंबर के लिए कोड ​उपलब्ध हैं वहां *31# कोड का उपयोग ​होता है। वहीं कुछ देशों में कोड अलग-अलग है। आप देश और कोड के अनुसार अपने फोन नंबर को प्राइवेट नंबर में बदल सकते हैं। नीचे पढ़ें कुछ देशों में प्राइवेट नंबर के लिए उपयोग होने वाले कोड।
*अल्बेनिया, ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस, इजराइल, इटली और स्वीडन: #31#
*अर्जेंटाइना, डेनमार्क, आइसलैंड, स्वीटर्जलैंड और साउथ अफ्रीका: *31*
*जर्मन: *31# या #31#
*हांगकांग: 133

No comments:

Post a Comment